LIC Jeevan Akshay Policy: सरकार नौकरी न होने पर भी हर महीने मिलेगी पेंशन

LIC Jeevan Akshay Policy

नई दिल्ली: LIC Jeevan Akshay Policy: देश में जब हम लाइफ इंश्योरेंस की बात करते हैं तो सबसे पहले एलआईसी का नाम ही आता है। आपको बता दें एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी में से एक हैं। इसके पास काफी सारी पॉलिसी हैं जिनके द्वारा ये लोगों के दिलों पर राज कर रही है। इसके साथ में एलआईसी में लोगों को सुरक्षित निवेश पर शानदार रिटर्न भी मिलता है।

एलआईसी के पास ऐसी पॉलिसी हैं जिनसे अगर आपके पास सरकारी नौकरी नहीं भी है तो भी हर महीने पेंशन के रुप में पैसा मिलता है। इस लेख में हम एलआईसी की ऐसी ही पॉलिसी के बारे में बात कर रहे हैं जिसका नाम एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी है। ये पॉलिसी बाकी की पॉलिसी से जरा अलग हैं।

हर महीने मिलेगी 20,000 रुपये की पेंशन

बत दें अगर आप एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी को खरीदने के लिए जाते हैं तो आपको एक बार एक फिक्स रकम का निवेश करना होगा और फिर आपोक 20 हजार रुपये तक की मासिक पेंशन का लाभ भी मिल सकता है। इसमें बीमा धारकों को एकमुश्त पैसा जमा करने पर मासिक किस्तों को जमा करने की चिंता नहीं रहती है। अगर आप एलआईसी की इस पॉलिसी में पैसा लगाते हैं तो आपका निवेश एक समय के बाद रिटर्न देने लगेगा।

इसे भी पढ़ेंभारत से हार के बाद बाबर आजम के पिता नहीं सुन पाए आलोचना, उठाया चौंकाने वाला कदम

जानें कौन कर सकता है निवेश

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से खरीदा जा सकता है और ये 30 साल से 85 साल की आयु के लोग निवेश कर सकते हैं। एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी में मिनिमम 1 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं और इस पॉलिसी से प्राप्त होने वाली मिनिमम पेंशन 12 हजार रुपये है। एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी 10 साल के सिंगल और ज्वाइंट बीमा पॉलिसी के लिए पेश है।

ऐसे में सवाल ये आता है कि एलआईसी की इस पॉलिसी से हर महीने 20 हजार रुपये की मासिक पेंशन कैसे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप प्रत्येक माह 20 हजार रुपये प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी में 40 लाख 72 हजार रुपये एकसाथ निवेश करने होंगे।

Leave a Comment