Diwali पर गरीबों को मुफ्त सिलेंडर देगी योगी सरकार, बैठक में लिया गया चौंकाने वाला फैसला

lpg news

नई दिल्लीः अगर आपका नाम पीएम उज्जवला योजना से जुड़ा है तो फिर फेस्टिव सीजन पर बल्ले-बल्ले होने जा रही है। सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर को फ्री में वितरण करने का काम करेगी, जिसका फायदा लोगों को बड़ी संख्या में देखने को मिलेगा। सरकार इस बार दीवाली पर फ्री गैस सिलेंडर देगी, जिसका फायदा करीब 75 लाख उज्जवला उपभोक्ताओं को होगा।

वैसे भी सरकार ने कुछ दिन पहले एलपीजी सिलेंडर के दाम में गिरावट कर आम लोगों को बड़ी राहत दी थी। सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में 200 रुपये की गिरावट कर तोहफा दिया, जिसके आब आप मात्र 940 रुपये में इसे खरीदने का सपना साकार कर सकते हैं। अगर आप भी दीवाली पर गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है।

जानिए किन लोगों को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर

दरअसल, विधानसभा चुनाव के दौरान यूपी बीजेपी ने दीवाली के मौके पर पीएम उज्जवला वाले लोगों को फ्री गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। अब इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने का खाका तैयार हो चुका है। इस बार दिवाली के मौके पर पहली बार मुफ्त सिलेंडर का पैसा गैस कनेक्शन धारकों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए भेजने का काम किया जाएगा।

बीते दिन सोमवार को लखनऊ में मुख्य सचिव की प्रमुखता में इस पर फैसला लिया गया है। इस मदद में सरकार ने पैसे का इंतजाम भी किया है। इसके साथ ही उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को दिवाली से पहले एक LPG सिलेंडर फ्री में दिया जाना मुफ्त दिया जाएगा।

जानकारी के लिए बतां कि केंद्र सरकार की ओर से भी कुछ दिन पहले एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में 100 रुपये की अतिरिक्त बढ़ोतरी की थी। इसके आप बाद कुल 603 रुपये में गैस सिलेंडर खरीदकर घर ला सकते हैं। सब्सिडी का पैसा आपके अकाउंट में सीधा ट्रांसफर किया जाएगा, जिससे आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

गोवा सरकार की ओर से भी एलपीजी सिलेंडर पर बंपर सब्सिडी दी जा रही है, जहां लोग कुल 428 रुपये तक में खरीदारी कर सकते हैं। इसके अलावा राजस्थान में भी गैस सिलेंडर पर छूट दी जा रही है।

Leave a Comment