Bank Holiday in October: अक्टूबर महीने में इतने दिनों तक बंद रहेगी बैंक, लिस्ट देखकर जल्दी ही खत्म करे अपना काम

नई दिल्ली: Bank Holiday in October 2023: त्योहार का सीजन शुरु हो गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में बैंक काफी दिनों तक बंद रहेंगे। दशहरे पर काफी शहरों में लंबी छुट्टी पड़ने वाली है और इस समय कुल 4 दिनों तक बैंकों में अवकाश रहेगा। यदि आपका कोई काम बैंक में करना बाकी हैं तो इसको फौरन निपटा लें, नहीं तो आपका काम अटक सकता है।

आपको बता दें इस अक्टूबर महीने में बैंक गांधी जयंती, कटि बिहू, महालया, दुर्गा पूजा, दशहरा, लक्ष्मी पूजा, सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती के मौके पर छुट्टी होगी। इन सारी छुट्टियों के समय देश के अधिकतर शहरों में बैंकों का कोई काम नहीं होगा, केवल ऑनलाइन ही सर्विस रहेगी।

4 दिनों तक इन राज्यों में रहेगा अवकाश

बैंक 21 अक्टूबर से लेकर 24 तक दशहरें तक बंद रहेगी। ये सारी छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में होने वाली है। त्रिपुरा, असम और बंगाल सहित काफी सारे शहरों 4 दिनों तक बंकों में छुट्टी रहेगी। 21 अक्टूबर को दुर्गापूजा के मौके पर छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 22 अक्टूबर रविवार, 23 अक्टूबर दशहरा और 24 को दुर्गोपूजा के मौके पर छुट्टी रहेगी।

यहां पर 25 से 28 अक्टूबर तक रहेगी छुट्टी

वहीं 25 से 28 अक्टूबर को सिक्किम में बैंकों में छुट्टी रहेगी। यहां पर 25 और 26 अक्टूबर को बैंक दुर्गापूजा के दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा 27 अक्टूबर को भी बैंक दुर्गा पूजा के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे। 28 अक्टूबर को भी बैंक लक्ष्मी पूजा के दिन बैंक बद रहेंगे।

दशहरें में तीन दिनों तक रहेगी छुट्टी

इसके अलावा कर्नाटक, केरल, बिहार, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मेघालय में 22 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे। असम महीने में बैंक कोटि बिहू के मौके पर 18 अक्टूबर को बंद रहेंगे।

अक्टूबर में कितने दिनों रहेगी छुट्टी

अक्टूबर महीने के दौरान बैंक 18 दिनों तक बंद रहेंगे। बैंकों में ये छुट्टियां अलग-अलग दिनों तक राज्यों में होगीं। इसमें रविवार और शनिवार को भी छुट्टी रहेगी। बता दें बैंक में छुट्टियों की लिस्ट हर महीने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी की जाती हैं।

Leave a Comment