UIDAI NEWS: अगर आधार कार्ड हो जाए चोरी तो नंबर करें लॉक, बहुत ही आसान तरीके से

UIDAI NEWS

नई दिल्लीः वर्तमान में आपके पास आधार कार्ड नहीं तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसके बिना कई जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं। सरकार ने अब तो आधार कार्ड को इतना जरूरी डॉक्यूमेंट्स बना दिया है कि इसके बिना बैंक में अकाउंट भी ओप नहीं करवा सकेंगे। आधार कार्ड आपका चोरी या खो जाए तो चिंता ना करें, क्योंकि हम आपको एक ऐसा तरीका बनाने वाले हैं, जिससे इसका कोई यूज नहीं कर सकेगा।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या तरीका है कि आधार कार्ड गायब होने पर उसका कोई इस्तेमाल नहीं कर सकेगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आपको हम एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आधार कार्ड नंबर को लॉक करने का काम सिंपल तरीके से कर सकते हैं। तरीका भी बहुत आसान है, बस थोड़ा आपको रिस्क लेना पड़ेगा।

ऐसे लॉक होगा आधार कार्ड नंबर

आपके आधार कार्ड का कोई व्यक्ति भी इस्तेमाल नहीं कर सकेगा, जिसके लिए आपको एमआधार ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप आराम से आधार नंबर को लॉक करने का काम बहुत आराम से कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके बाद आधार कार्ड को आराम से अनलॉक भी कर सकते हैं।

आप आधार नंबर अनलॉक करने की सोच रहे हैं तो आप यूआईडीएआई वेबसाइट या एमआधार ऐप के माध्यम से नई वीआईडी ​​का इस्तेमाल करके ऐसा काम सिंपल तरीके से हो जाएगा। एक बार जब आपका आधार अनलॉक होते ही फिर इसे यूआईडी टोकन और वीआईडी ​​का इस्तेमाल करके वेरिफिकेशन के लिए यूज कर सकते हैं। वहीं, व्यक्तियों को अपने बैंकों के माध्यम से लेनदेन अलर्ट भी सेट करने का काम कर सकते हैं।

आधार को ऐसे करें लॉक

भारत के सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स आधार कार्ड के नंबर को लॉक करने की सोच रहे हैं तो तरीका सिंपल है। इसे लॉक करने के लिए 16 अंकों का वीआईडी ​​नंबर होना बहुत ही जरूरी है। लॉक करने की प्रक्रिया के लिए एक शर्त है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी स्टेप को जानना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

इसमें सबसे पहले SMS सर्विस का यूज कर अपने आधार लॉक करने के लिए 1947 पर एक एसएमएस भेज स कते हैं। इसके बाद आप यूआईडीएआई की वेबसाइट (https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-lockunlock) पर क्लिक करने की जरूरत होगी। इसके बाद आप My Aadhaar टैब के तहत Aadhaar Lock & Unlock services को चुनना होगा। UID Lock रेडियो बटन चुनने की जरूरत होगी। अपने नए डिटेल के आधार पर अपना यूआईडी नंबर, पूरा नाम और पिन कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद आप सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा।

Leave a Comment